Saturday, May 20, 2017

अंधेपन से छुटकारा केले से

अंधेपन से छुटकारा  केले से

अंधापन वाकई में एक बहुत बड़ी सजा है। जो लोग इसके शिकार हैं वाकई में वही लोग जान सकते हैं कि वे आम लोगों की तुलना में कितने अभावों का सामना करते हैं। कई तरह के अहतियात बरतने के बावजूद लोगों को अंधेपन से छुटकारा नहीं मिल पाता ​​है। आज हम आपको अंधेपन से लड़ने का एक घरेलू रामबाण इलाज बता रहे हैं। इस उपाय का नाम है केला। जी हां, बिल्कुल सहीं सुना आपन। रोजाना सिर्फ 1 केला खाने से आप अंधेपन की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।
इसे भी पढ़ें : कौन सा चॉकलेट है हेल्‍दी ? वाइट, मिल्‍क या डार्क!
जिस तरह रोजाना एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रखता है ठीक उसी तरह रोजाना केले का सेवन आपको अंधेपन के रोग से बचा सकता है। इस बात की पुष्टि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने की है। शोधार्थियों ने इस शोध के लिए केले की दो किस्मों का अध्ययन किया था। जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोडऩे वाले अधिक एंजाइमों का उत्पादन करते हैं।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान केले में कैरोटिनॉइड यौगिक पाया है। यह फलों, सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है, जो लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। कैरोटिनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं। अध्ययन में पता चला है कि केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए एक संभावित खाद्य स्रोत प्रदान कर सकता है।
से भी पढ़ें : मुंह की बीमारियों से भी होता है ब्रेस्ट कैंसर
विटामिन ए की कमी से निपटने के लिए शोधकर्ताओं ने केले में कैरोटिनॉइड को बढ़ावा वाले तरीकों की जांच की थी। आंखों की रोशनी कमजोर होने का प्रमुख कारण आंखों की ठीक से देखभाल न करना, पोषक तत्वों की कमी या अनुवांशिक कारण होते हैं।

No comments:

Post a Comment